Monday 19 June 2023

कान्हा , बाघ और बहोत कुछ !





















अगर कोई जंगल में जाकर शिकायत करता है कि उसे कुछ नहीं दिखा वहा इसका मतलब वह अंधा, बहरा और सूंघने में अक्षम है; संक्षेप में, वह एक मूर्ख है

मैं उपरोक्त उद्धरण के लेखक का नाम नहीं लूंगा क्योंकि इस कथन से बहुत से लोग बहुत नाराज होंगे। लेकिन मैं इस उद्धरण से पूरी तरह सहमत हूं, इसलिए मैंने इसके साथ लेख शुरू करने का फैसला किया, चाहे यह कितना भी कठोर क्यों लगे। मैं लेख की शुरुआत एक अच्छे, सुंदर उद्धरण से कर सकता था क्योंकि लेख का विषय मेरे बहुत करीब है यानि कान्हा का जंगल। इसलिए मैंने जो भी जंगल देखा है, मुझे उससे प्यार है, लेकिन जैसे एक माँ को अपने एक बच्चे से बहुत लगाव होता है, वैसे ही मेरे लिए कान्हा भी हैं। कान्हा के इत्मीनान से दर्शन के बाद किसी कारणवश यह एक लंबा समय हो गया था, वास्तव में सबसे लंबा समय। क्योंकि मैं 2000 से नियमित रूप से कान्हा जाता रहा हूं और वह भी साल में एक से अधिक बार, भले ही कोविड के बाद से यात्रा थोड़ी बाधित रही हो। मैं पिछले साल कान्हा गया था, लेकिन वहां केवल चार सफारी थीं और उनमें से तीन बारिश (मई में) के कारण जलमग्न हो गई थीं। यह कितना भी अजीब क्यों हो, पिछले आठ वर्षों से मैं जिस भी मौसम में कान्हा के पास गया, शायद वैश्विक तापमान में वृद्धि के कारण बारिश और बादल हमेशा मेरे साथ रहे। मैं इस समस्या का सामना करने वाला अकेला नहीं हूं, जैसा कि मैंने पिछले लेखों में उल्लेख किया है, पूरे मध्य भारत में वन्यजीव पर्यटन बारिश के इस बदले हुए पैटर्न और प्रभाव (यानी साइड इफेक्ट) से प्रभावित हुआ है, क्योंकि यह बाघों के देखे जाने को प्रभावित करता है। मैंने बारिश में बाघ और चीते देखे हैं। मौसम की अचानक ठंडक और बादल इन शिकारि जाणवरो कीं ऐसी  जगह को आराम करने और सोने के लिए मजबूर करते हैं जहां वे दिन के दौरान आराम कर रहे हैं, अन्यथा तीव्र गर्मी उन्हें पानी की सतह पर आने के लिए मजबूर कर देती और उस समय उनकी दिखाई देने की संभावना अधिक होती, जो अब नहीं हो रहा है। इसलिए मैंने उपरोक्त उद्धरण का उपयोग किया क्योंकि मेरा ड्राइवर, जो कई वर्षों से कान्हा में रहता है, कहता है, "सर, आजकल  पुनासे  से आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत कम हो गई है"। ऐसा इसलिए है क्योंकि कान्हा से नागपुर की दूरी में कम से कम पांच घंटे लगते हैं (यानी एक सुरक्षित गति से), गो-एयर के बंद होने के साथ, पुणे-नागपुर हवाई से यात्रा करने के लिए केवल एक उड़ान विकल्प उपलब्ध है (वह भी बहुत असुविधा वाले समय पर) और ऐसा मौसम, कान्हा के जंगल और हरे-भरे वनस्पतियों की सीमा बाघों के देखे जाने की संभावना को कम कर देती है। इसके अलावा, ताडोबा नागपुर से केवल दो घंटे की ड्राइव पर है, जहां बाघ के दिखने की संभावना अधिक होती है। समृद्धि हाईवे के लिए धन्यवाद, आप सीधे दस घंटे की ड्राइव में पुणे से ताडोबा पहुंच सकते हैं, जिससे छह लोंगो के समूह के लिए यह आसान और सस्ता भी हो जाता है। ये सभी मेरे तार्किक कारण हैं लेकिन अगर कान्हा के अधिकारी अपने राज्यो के "आओ बाघ देखे" के नारे पर खरा उतरना चाहते हैं, तो उन्हें कुछ करना चाहिए, क्योंकि मौसम तो एक कारक बन गया है लेकिन पर्यटन के प्रति फॉरेस्ट वालों का सदियों पुराना नकारात्मक रवैया मुख्य कारण है जो सीधे तौर पर पर्यटकों की जंगल की यात्रा करने की इच्छा को प्रभावित करता है। मैं जानता हूं कि सिर्फ बाघों को देखने के लिए जंगल जाना गलत है, लेकिन सच तो यह है कि सरकार भी वन्यजीव पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ बाघों पर ही ध्यान देती है, तो सिर्फ पर्यटकों को ही दोष क्यों दें, है न? इसके अलावा, मैं व्यक्तिगत रूप से महसूस करता हूं कि वन्यजीव पर्यटन के केंद्र में बाघों को रखने में कुछ भी गलत नहीं है।

मुझे लगता है कि कई वन्यजीव प्रजनकों के साथ-साथ वन अधिकारी, वास्तविक वन्यजीव प्रेमी, जो संख्या में बहुत कम हैं, भौहें चढ़ाएंगे और कहेंगे, "संजय, आपसे यह उम्मीद नहीं थी"! लेकिन लगभग 1.5 अरब लोगों के इस देश में केवल 3,500 बाघ हैं, जो कुछ लाख वर्ग किलोमीटर में फैले हुए हैं, इसलिए यह एक मानव प्रवृत्ति है कि वे विशेष होने पर ही बाघों का सम्मान (या सम्मान करना चाहते हैं) करते हैं। उन्हें बाघों को देखने के लिए जंगल जाना पड़ता है जो मुझे लगता है कि वन्यजीवों के लिए मददगार है। क्योंकि अगर हम चाहते हैं कि पर्यटक बाघों को देखें तो पहले हमें उनके आवास को बचाना होगा, और उस आवास को इस तरह से व्यवस्थित करना होगा कि बाघों को रहने के लिए पर्याप्त जगह मिले, क्योंकि एक तरह से बाघ जंगल को बचाते हैं और जंगल बाघ को। यदि आप भ्रमित हो गए हैं, तो मैं समझाता हूँ, यदि किसी जंगल में बाघ जैसे मांसाहारी नहीं होंगे, तो शाकाहारी जीवों की संख्या बहुत अधिक होगी और आसपास की मानव बस्तियों (खेतों) के लिए सिरदर्द बन जाएगी। बाघों के भय के अभाव में, मनुष्य शाकाहारी जीवों के साथ-साथ जंगल को भी नष्ट कर देगा।

जंगल में बाघों की उपस्थिति के कारण, बाघ की वजह से   ईन्सान कुछ हद तक ऐसे जंगलों से दूर रहते हैं, और जंगल भी बाघों को जीवित रहने और उनकी संख्या बढ़ाने के लिए आवश्यक जगह देकर उनकी रक्षा करते हैं। इसलिए कान्हा बाघों के लिए वरदान है, लेकिन दूसरी तरफ बाघों के दर्शन के मामले में पर्यटन के लिए अभिशाप है। चूंकि बाघ का विश्राम स्थल बहुत  बड़ा होता है, इसलिए उसे बाहर खुले में आने की जरूरत नहीं पड़ती। यही वजह है कि हजारों रुपए खर्च कर बाघ को देखने वाले पर्यटक इसे आसानीसे नहीं देख पाते।

यहीं पर वन विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है, उनके प्रति पूरे सम्मान के साथ, चाहे कान्हा अभयारण्य कितना ही सुंदर और दर्शनीय क्यों न हो। हालांकि, अधिकांश पर्यटक दूर-दूर तक फैले जंगलों, हरे-भरे इलाकों, बारासिंगा और कई अन्य जंगली जानवरों को देखने नहीं (हालांकि मेरे जैसे कुछ इसे देखने ही जाते हैं) बल्कि बाघों को देखने आते हैं और तभी वे ऊपर वाले की सराहना कर सकते हैं। इसलिए, इन क्षेत्रों में नए पर्यटन मार्ग खोलने, नए बफ़र्स बनाने और गाँवों को स्थानांतरित करने पर विचार करके, वन विभाग हमेशा सर्वोच्च न्यायालय के मानदंडों (जिस पर बाद में चर्चा की जा सकती है) का उल्लंघन किए बिना पर्यटन क्षेत्रों में बाघों के देखे जाने की संभावना को बढ़ाने का प्रयास कर सकता है। लेकिन हकीकत यह है कि ऐसा होता नहीं दिख रहा है। हम सड़क के किनारे और जल निकाय बनाने के साथ-साथ कुछ सड़कों को बंद करने पर भी विचार कर सकते हैं जहां बाघ नियमित रूप से नहीं देखे जाते हैं, नई सड़कें बनाने पर जहां बाघ दिखाई देते हैं, ताकि अधिक से अधिक पर्यटक जंगल के राजा को उसके असली रूप में देख सकें। एक अन्य पहलू अभयारण्यों का समय और पूरे मानसून के दौरान उनके बंद होने का है, क्योंकि कान्हा जैसे बड़े अभयारण्यों में कुछ मार्ग और खंड निश्चित रूप से पूरे वर्ष खुले रह सकते हैं। तो अभयारण्य को साल के सभी 365 दिन खुला रखने में क्या गलत है, क्या आपने कभी सुना है कि डिज्नी थीम पार्क छुट्टियों पर बंद रहते हैं, मरम्मत और रखरखाव के लिए कुछ सवारी बंद हो सकती हैं, लेकिन पूरा पार्क साल भर खुला रहता है, क्योंकि वे जानते हैं कि व्यापार कैसे करना है। अब यहां भी वन्य जीव प्रेमी और वन्य प्राणी पालक यही कहेंगे कि यह व्यवसाय नहीं प्रकृति है। उस पर मेरा  जवाब है कि इसे हमेशा के लिए बंद कर दें, क्योंकि प्रकृति सभी मौसमों में एक जैसी है तो सर्दी और गर्मी में इसे खुला रखने की क्या जरूरत है ना? दोस्तों, हम संरक्षण के बारे में बात कर रहे हैं और हमें सभी पहलुओं को खुले दिमाग से देखना चाहिए, इसके फायदे और नुकसान का अध्ययन करना चाहिए, न कि केवल अस्वीकार करना और निष्कर्ष पर पहुंचना चाहिए।कान्हा जैसे बड़े जंगल में और उसके आसपास रहने वाले लोगों की आजीविका जंगल द्वारा प्रदान की जाने वाली नौकरियों, वन्य जीवन, पर्यटन सेवाओं पर निर्भर करती है और ये लोग जो वास्तव में कान्हा जंगल का हिस्सा हैं, वे जंगल के संरक्षक भी हैं। तो, मेरा कहना यह है कि अगर बाघों की बढ़ती संख्या इन लोगों को बेहतर जीवन यापन करने की अनुमति देती है, तो इसमें गलत क्या है? पूरी दुनिया में वन्य जीव पर्यटन को वन्य जीव संरक्षण के सर्वोत्तम साधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है, दुर्भाग्य से हमारे अपने देश में इसे वर्जित माना जाता है और इसके परिणामस्वरूप जो लोग वन के सच्चे संरक्षक हैं, उन्हें कई बाधाओं का सामना करना पड़ता है, एकमात्र कारण यह है कि हमारे वन्यजीव संरक्षण के प्रति दृष्टिकोण संतुलित नहीं है यही मेरे लेख का सार है। कान्हा जैसे वनों में न केवल वन्य जीवन पर्यटन के लिए अपितु वन की सुंदरता और महत्व को बताने की अपार क्षमता है, यह जंगल यहां की समृद्ध प्रकृति के लिए एक खिड़की की तरह है, केवल इस खिड़की को ठीक से प्रदर्शित करने की आवश्यकता है।

अब फिर से जंगली जानवरों (सिर्फ बाघ ही नहीं) के देखे जाने की बात करते हैं, यह मई का अंत था फिर भी बेमौसम बारिश की कृपा के साथ (सही में?), घास सदाबहार साल के पेड़ों के साथ हरी और सुनहरी थी इस सुंदर कैनवास पर बारहसिंगा को देखना हर किसी के लिए एक सुंदर अनुभव होगा हम अक्सर बाघ देखते थे लेकिन कान्हा में भालुओं का दिखना दिलचस्प (और अच्छा) हो गया है। कई पर्यटक इस अजीब जानवर की दृष्टि को गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन जंगल में बाघ के दर्शन की तुलना में भालू के दर्शन दुर्लभ हैं और इस बार कान्हा ने मेरी विशलिस्ट से एक और इच्छा पूरी करने में मेरी मदद की (जंगल आपको लालची बनाताहै) और वह था भालू को पेड़ पर चढ़ते देखना। आपको हंसी आएगी, लेकिन एक भालू को दिन के उजाले में स्पष्ट रूप से देखना मुश्किल होता है, फिर पेड पे चढता देखणा बहोत दुर्लभ है ! एक ऐसा दृश्य जो आपको हर दिन देखने को नहीं मिलता हैं। लेकिन इस बार घास के मैदान में एक सुबह के सैर के दौरान जब हमने एक बरगद के पेड़ के पास एक भालू को देखा, तो मैं बहुत उत्साहित था जब उसने अचानक उस पेड़ पर चढ़ने की कोशिश की, हालांकि पेड़ का घेरा भालू के लिए बहुत बड़ा था आधे रास्ते में उसने हार मान ली और नीचे उतर गया, यह सबसे मजेदार दृश्य था!  वास्तव में हमें ऐसे दृश्यों के महत्व से पर्यटकों को अवगत कराना चाहिए। गाइड ऐसा करने की कोशिश करते हैं, लेकिन क्योंकि सभी पर्यटक बाघ पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जबकि हम भालू को देखने में व्यस्त थे, कुछ जिप्सी बिना रुके निकल गई क्योंकि वे बाघ को देखना चाहते थे वे एक छोटे से काले प्यारे प्राणी को पेड़ पर चढ़ते हुए देखने में अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते थे। यहां भले ही गाइड पर्यटकों को भालू जैसे जानवरों और उनके महत्व के बारे में बताने की कोशिश करता है, लेकिन पर्यटकों में जागरूकता की कमी के कारण वे सबसे पहले बाघ को देखने में रुचि रखते हैं, यहीं से बाघ को देखने के महत्व को समझा जा सकता है।

 

एक बार जब कोई पर्यटक बाघ को देख लेता है तो वह वन्य जीवन के अन्य पहलुओं के बारे में और जानने के लिए उत्सुक होता है और मैं इस मानसिकता को समझ सकता हूं, लेकिन यह एक बिंदु है जिसे वन विभाग को भी समझना चाहिए।

हमारे सामने एक बाघिन नीलम का एक सुंदर दृश्य था, जो अपने सामने के पैर में गहरी   चोट लगने के बावजूद अपने शावकों के लिये शिकार कर रही थी। जब मैं यह ब्लॉग लिख रहा था, तब (फेसबुक पर) एक खबर आई थी कि नीलम दूसरी बाघिन से लड़ाई में गंभीर रूप से घायल हो गई है। कान्हा के विशाल विस्तार के बावजूद, बाघों की बढ़ती संख्या के कारण, जगह एक बड़ी समस्या है और बाघों के अस्तित्व के लिए उनके बीच क्षेत्रीय विवाद एक बड़ी समस्या है।

साथ ही जंगली जानवरों (हिरण) का कम जंगली स्थानों पर स्थानांतरण साथ ही और अधिक वाटरशेड बनाने की जरूरत है ताकि बाघों को समान पैमाने पर तितर-बितर किया जा सके, यह होना चाहिए और इसे तेजी से होना चाहिए।

एक आखिरी बात का जिक्र करना है कि हमने कान्हा वन गाइडों को सर्दियों के कपड़े मुहैया कराए क्योंकि साल के पेड़ों के इस जंगल में सर्दियां बहुत तेज होती हैं। हर साल हजारों पर्यटक हमारे जंगलों में आते हैं और प्रकृति के सानिध्य में खुद को तरोताजा करते हैं और हमारे करोड़ों डॉलर के कैमरों द्वारा ली गई तस्वीरें सोशल मीडिया की जगह भर देती हैं।  लेकिन इन पलों को संभव बनाने वाले लोगों के योगदान की बात कोई नहीं करता। एक गाइड ने कहा, "लोग यहां पूरे दिन की सफारी पर लाखों रुपये खर्च करते हैं।" लेकिन बहुत कम लोग हमारी जरूरतों के बारे में सोचते हैं , मित्रों, यदि कान्हा की तरह वनों को बचाना है तो यह याद रखना क्योंकि इससे बाघों का भाग्य तय होगा; इतना कहकर मैं आपसे अलविदा लेता हूँ ...!

संजय देशपांडे

संजीवनी डेवलपर्स

smd156812@gmail.com

 

 

 

 
















 

No comments:

Post a Comment